कब और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानिए इसका पूरा इतिहास - RkNewsroom

Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

कब और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानिए इसका पूरा इतिहास

मदर्स डे हर साल बेहद ही स्पेशल होता है हर एक मां के लिए। मदर्स डे के दिन बच्चे अपने मां को गिफ्ट देते हैं और उन्हें स्पेशल महसूस कराते हैं...

मदर्स डे हर साल बेहद ही स्पेशल होता है हर एक मां के लिए। मदर्स डे के दिन बच्चे अपने मां को गिफ्ट देते हैं और उन्हें स्पेशल महसूस कराते हैं। आइए जानते हैं इस दिन के बारे में खास कुछ बातें।

mothers day

मदर्स डे की शुरुआत अमेरिका से हुई है, आपको बता दें अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत ज्यादा प्यार करते थे और उन्होंने कभी आपने जिंदगी में शादी भी नहीं किया था, और पूरी उम्र अपनी मां की देखभाल की है उन्होंने। बाद में जब इनकी मां का निधन हो गया तो इन्होंने मदर्स डे मनाना शुरू कर दिया था। और यह परंपरा उनके घर से निकलकर पूरे दुनिया में छा गई।
mothers day

हर साल मई महीने में यह दिन मनाया जाता है। मई महीने शुरू होने के बाद दूसरे रविवार को इस दिन का पालन किया जाता है। इस बार मदर्स डे 10 मई को है।
mothers day

जार्विस अपने मां के निधन के बाद मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाती आईं है, उन्होंने बाद में लोगो से इस दिन को सेलिब्रेट करने का और मां को सम्मान देने का समर्थन हासिल किया था। जार्विस की प्रयास रंग लाई और 8 मई 1914 को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे घोषित कर दिया।